भारत की उच्चतम मार्किट शेयर वाली AMCs

9 Jun 2021  Read 970 Views

आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि भारत देश में टोटल 44 Asset Management Companies होने के बावजूद 82% से ज्यादा मार्किट शेयर केवल टॉप 10 फण्ड हाउसेस के पास ही है।

स्टॉक मार्किट के प्रति लोगों की रुचि लगातार बढ़ रही है जिसके कारण म्यूच्यूअल फण्ड इंडस्ट्री भी 32 Trillion रूपये तक ग्रो कर चुकी है। इस इंडस्ट्री में 18% की YOY ग्रोथ देखने को मिली।  साल 2020 तो वैसे भी शेयर मार्केट तथा म्यूच्यूअल फण्ड इंडस्ट्री के लिए काफी स्पेशल साल रहा था।  कुल 44 AMCs में से केवल 10 AMCs ही घाटे में थी जबकि बाकी बची 34 कंपनियों ने स्टॉक मार्किट क्रैश का अच्छा फायदा उठाया तथा अपना फण्ड ग्रो करने में कामयाब रही।

देश की लीडिंग AMCs

अब हम हमारे देश की टॉप 5 AMCs के बारे में बात करने जा रहे है जो मिलकर म्यूच्यूअल फण्ड इंडस्ट्री के 57% से भी ज्यादा हिस्से में अपना योगदान देती है -

1. SBI Mutual Fund 

बात चाहे भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक की हो या फिर अच्छा डिविडेंड देने वाली कंपनियों की हो, SBI का नाम तो आता ही है।

इसीलिए भारत की सभी AMCs में सबसे बड़ी AMC के रूप में SBI MF का नाम आता है जिसका AUM (Asset Under management) लगभग 5 करोड़ का है।  बच्चों की एजुकेशन, शादी से लेकर रिटायरमेंट प्लांनिग तक के हर प्रकार फण्ड आपको इस AMC में मिल जाएंगे।

अगर हम इस कंपनी के ट्रेंडिंग फण्ड की बात करे तो उसमे SBI Equity Hybrid Fund का नाम आता है जिसने अपनी शुरुआत (1995) से लेकर अब तक लगभग 15% का जबरदस्त वार्षिक रिटर्न दिया है लेकिन अगर हम 1 साल या 3 साल के रिटर्न की बात करे तो यह वैल्यू थोड़ी सी कम देखने को मिलती है।  इस फण्ड का Expense Ratio 1.69% है तथा 10% से ज्यादा निवेश के Redemption पर इसमें 1% का Exit Load भी लगता है।  उदाहरण के लिए माना आप इसमें 10 हजार रूपये निवेश करते है तथा एक साल के अंदर ही 3000 रूपये Redeem करते हो तो आपको 20 रूपये के Exit Load का भुगतान करना पड़ेगा।  इसका AUM 37787 करोड़ है।  R Srinivasan तथा DInesh Ahuja द्वारा इसको मैनेज किया जाता है।

2. HDFC Mutual Fund

स्टॉक मार्किट के इंडेक्स में HDFC ग्रुप के योगदान से तो आप वाकिफ ही होंगे लेकिन AMCs के मामले भी यह कही भी पीछे नहीं है।  SBI के बाद HDFC म्यूच्यूअल फण्ड का नाम देश की दुसरी सबसे बड़ी AMC के रूप में लिया जाता है।  इसका AUM 4.16 Trilllion का है।  हालाँकि इस AMC में टॉप 5 AMC की बजाय कम संख्या में म्यूच्यूअल फंड्स उपलब्ध है लेकिन फिर भी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए इसका नाम देश की दूसरी सबसे बड़ी AMC के रूप में लिया जाता है।  आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसके 92% फंड्स ने बेंचमार्क इंडेक्स से बेहतरीन रिटर्न दिया है।  बेहतरीन इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म होने के साथ-साथ आप फाइनेंस से सम्बंधित काफी सारा नॉलेज इनके वीडियोस, ब्लोग्स, Quizzes आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

इसका सबसे बेहतरीन परफॉरमेंस देने वाला फण्ड HDFC Small Cap Fund है जिसने पिछले एक साल में 105.23% का रिटर्न दिया है तथा इसका Expense Ratio भी 0.88% है।  इसकी शुरुआत सन 2013 में हुई थी तथा इसका AUM 10050 करोड़ है।  Chirag Setalvad तथा 4 अन्य professionals द्वारा इसको मैनेज किया जाता है तथा एक AMC होने के साथ-साथ यह स्टॉक एक्सचेंज पर भी लिस्टेड है तथा आप इसमें निवेश करके अच्छा रिटर्न कमा सकते है।

3. ICICI Prudential Mutual Fund

4.05 Trillion रूपये के AUM के साथ देश की तीसरी सबसे बड़ी AMC के रूप में इसका नाम लिया जाता है।  पिछले 2 दशकों के दौरान इसकी 68 विभिन्न योजनाओं के माध्यम से इसने 62 लाख उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान की है।  HDFC Mutual Fund की तरह इसमें भी आपको ब्लोग्स, वीडियोस आदि के माध्यम से फाइनेंस के बारे में और ज्यादा जानने का मौका मिलता है।  इस AMc में म्यूच्यूअल फंड्स को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है जैसे Debt, Equity, Hybrid आदि।

इस कंपनी के सर्वोत्तम फण्ड के रूप में इसके इंडेक्स फण्ड ICICI Prudential Sensex Fund Direct-Growth का नाम आता है तथा इसका बेंचमार्क इंडेक्स BSE Sensex है।  इसके 1 साल तथा 3 साल के रिटर्न Category Average से ज्यादा है तथा इसमें किसी भी प्रकार के Exit load का प्रावधान नहीं है। तथा Expense Ratio भी काफी कम (0.1%) है।  इस फण्ड की शरुआत सन 2017 में हुई थी तथा इसका AUM 248 करोड़ है।  Kayzad Eghlim द्वारा इसको मैनेज किया जाता है।

4. Aditya Birla Sun Life Mutual Fund

भारत की सबसे बड़ी कंपनियों के बारे में चर्चा करते समय Aditya BIrla ग्रुप का नाम तो आ ही जाता है।  यह AMC आदित्य बिरला ग्रुप तथा Sun Life Financial के बीच एक Joint Venture है जो कि कनाडा का एक लीडिंग फाइनेंसियल आर्गेनाइजेशन है।  इनकी वेबसाइट पर Smart Selfie नाम का एक फीचर भी है जिसमे आपके फाइनेंसियल गोल्स तथा अचीवमेंट डेट को दर्शाया जाता है।  आप उनकी वेबसाइट पर विजिट करते समय इस सेल्फी को चेक कर सकते है तथा फिर इसे अपने मोबाइल के वॉलपेपर के रूप में सेट करके अपने फाइनेंसियल गोल्स के प्रति फोकस को और ज्यादा बढ़ा सकते है।

इसका टॉप परफार्मिंग म्यूच्यूअल फण्ड Aditya Birla Sun Life Government Securities Fund है तथा इसका बेंचमार्क इंडेक्स Nifty All Duration G-Sec (Government Securities) है।  डेब्ट फण्ड होने के कारण रिस्क भी मॉडरेट है।  इसने पिछले सालों में औसत फंड्स से ज्यादा रिटर्न दिया है तथा इसमें बिना किसी Exit Loak के 9.52% का Expense Ratio है।  इसकी शुरुआत सन 2013 में हुई थी तथा रूपये 518 करोड़ के AUM के साथ इसको Bhupesh Bameta द्वारा मैनेज किया जाता है।

5. Kotak Mahindra Mutual Fund

आज की हमारी लिस्ट की सबसे आखिरी कंपनी के रूप में हम कोटक महिंद्रा म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में चर्चा करेंगे।  इसका AUM 2.33 Trillion है तथा अन्य कंपनियों की तरह इसमें भी अलग-अलग एसेट क्लास में निवेश करने लिए अलग-अलग फंड्स उपलब्ध है।  इसका सबसे यूनिक फीचर है - "Talk to Mr. SIP"   एक AI_Powered Chatbot के माध्यम से आप SIP से जुडी हुई अपनी सभी शंकाओं का समाधान यहां कर सकते है।

इस कंपनी के बेहतरीन फण्ड के रूप में Kotak India EQ Contra Fund Direct-Growth का नाम लिया जाता है तथा इसका बेंचमार्क इंडेक्स Nifty 100 TRI है।  पिछले साल इस फण्ड ने 63.2% का जबरदस्त रिटर्न दिया था।  लॉन्ग टर्म रिटर्न्स की बात करे तो यह फण्ड अपनी कैटेगरी का सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फण्ड माना जाता है।  इसकी शुरुआत सन 2013 में हुई थी तथा 943 करोड़ रूपये के AUM के साथ इसको Deepak Gupta तथा Shibani Kurian द्वारा मैनेज किया जाता है।  इस फण्ड में किए गए इन्वेस्टमेंट को 1 साल के अंदर ही 10% से ज्यादा Reedem करने की स्थिति में इसमें 1% का Exit Load लगता है तथा इसका Expense Ratio 1.03% है।

 निष्कर्ष

तो इस प्रकार आज के इस आर्टिकल में हमने भारत की पांच सबसे बड़ी AMCs के बारे में जाना जो इस प्रकार है - SBI MF, HDFC MF, ICICI Prudential MF, Aditya Birla Sun Life MF, and Kotak Mahindra MF हालाँकि इनका नाम देश की बेस्ट AMCs में आता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इनके सारे फंड्स बेस्ट है।

इसीलिए आपको निवेश करने से पहले अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए तथा फंड्स को विभिन्न फैक्टर्स जैसे Expense Ratio, Returns, Exit Load आदि के आधार पर अच्छे से Compare कर लेना चाहिए।

हम आशा करते है कि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी तथा आप जरूर कुछ नया सीखेंगे।

धन्यवाद !

About the Author: Koja Ram | 32 Post(s)

Koja Ram is a 2nd year B Tech student at National Institute of Technology Jalandhar pursuing Chemical Engineering. He has a great ability to explain complicated financial terms in simple hindi language. He has an aim to make India financially literate. 

Liked What You Just Read? Share this Post:

Finology Blog / Hindi / भारत की उच्चतम मार्किट शेयर वाली AMCs

Wanna Share your Views on this? Comment here: