भारत के 11 सर्वोत्तम Full-Service Brokers

15 Jan 2021  Read 2988 Views

निवेश हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। सभी को अपनी अपनी सामर्थ्य तथा रिस्क मैनेजमेंट के अनुसार निवेश जरूर करना चाहिए चाहे वो निवेश अपने आप में किया जाए या फिर शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड्स, बॉन्ड्स, EPF , FD आदि में। जब हम शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सोचते है तो नए लोगों को सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि  कौनसे ब्रोकर का चयन किया जाए? कौनसे ब्रोकर्स में कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है तथा किस ब्रोकर के क्या-क्या नकारात्मक पक्ष है?

तो इसी समस्या के निदान के लिए आज के इस आर्टिकल में हम भारत के सर्वोत्तम 11 Full-Service Broker की बात करेंगे -

Stock Broker का मतलब क्या है?

अगर हम हमारे देश में स्टॉक्स में निवेश करना चाहते है तो हमें यह विभिन्न स्टॉक एक्सचैंजेस जैसे NSE, BSE के माध्यम से करना पड़ेगा लेकिन एक आम आदमी के लिए सीधे इन स्टॉक एक्सचैंजेस से स्टॉक्स खरीदना तो संभव नहीं है।

इन दोनों के बीच एक कड़ी तो होनी चाहिए। हकीकत में स्टॉकब्रोकर्स ही इन दोनों के बीच एक कड़ी की भूमिका निभाते है। एक स्टॉकब्रोकर का काम यही होता है कि वह निवेशकों के ऑर्डर्स के हिसाब से स्टॉक मार्केट में खरीद तथा बिक्री का माहौल बनाए रखता है।

अगर आप एक ऐसे ट्रेडर या निवेशक है जो प्रति महीने 3-4 से ज्यादा Transactions नहीं कर रहे है तो फिर आपके लिए यही बेहतर रहेगा कि आप एक Full-Service Broker का चयन करें।

Full Service Broker का मतलब क्या है?

फुल सर्विस ब्रोकर को ट्रेडिशनल ब्रोकर के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार से ब्रोकर्स अपने क्लाइंट्स को निवेश से सम्बंधित अनेक प्रकार की सहायता उपलब्ध करवाते है। Full-Service Broker द्वारा अपने क्लाइंट्स को कुछ इस प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है -

  1. ऑफलाइन या ब्रांच का उपलब्ध होना

  2. एडवाइजर, रिसर्च तथा स्टॉक टिप्स

  3. रिलेशनशिप मैनेजर

  4. क्लाइंट्स के लिए 24X7 सपोर्ट

  5. क्लाइंट्स के लिए विंभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग सेशंस

  6. मार्जिन फंडिंग की सुविधा

  7. फाइनेंसियल प्रोडक्ट्स में विविधता (Diversity)

जब भी कोई नया निवेशक पहली बार डीमैट तथा ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने की सोचता है तो उसको बड़ी दुविधा होती है कि कौनसे ब्रोकर का चयन किया जाए।

तो आज के इस आर्टिकल में हम भारत के सर्वोत्तम 11 फुल सर्विस ब्रोकर्स के बारे में बात करेंगे -

भारत के सबसे अच्छे Full Service Brokers:

1. Angel Broking:

इस ब्रोकर की स्थापना 1987 में हुई थी। इस प्रकार यह 30 साल से भी ज्यादा समय से मार्केट में अपनी सेवाएं दे रहा है। इसमें प्रति ट्रेड 20 रूपये के फ्लैट ब्रोकरेज लगता है। अगर आप ज्यादा वॉल्यूम्स में ट्रेडिंग करते हो तो फ्लैट ब्रोकरेज आपके लिए अनुकूल है।

इसके अलावा स्टॉक एडवाइजरी, बॉन्ड्स में निवेश (Corporate, tax-free, NCD तथा गवर्नमेंट बॉन्ड्स) तथा शेयर्स पर लोन से सम्बंधित सुविधाएं भी आपको इस ब्रोकर में प्रदान की जाती है।

वर्तमान में यह ब्रोकर अपने Robo Advisory services, Angel Broking ARQ के लिए जाना जाता है। आप इसमें विभिन्न प्रकार के स्टॉक्स तथा अपने पोर्टफोलियो से सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

अगर हम Angel Broking के तकनीकी प्लेटफॉर्म्स की बात करे तो उसमे Angel Broking Mobile App तथा Angel Eye को शामिल किया जा सकता है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 1009199

शिकायत परसेंटेज - 0.07

2. Sharekhan:

ShareKhan भारत के सबसे अच्छे Full-Service Broker में से एक है जो पिछले 2 दशकों से अपनी सेवाएं दे रहा है तथा वर्तमान में इसमें 2 मिलियन से ज्यादा क्लाइंट्स इन्वेस्टिंग तथा ट्रेडिंग की सुविधाओं का लाभ उठा रहे है।

ट्रेडर्स के लिए ShareKhan ब्रोकर स्मार्ट सर्च तथा इन्वेस्टमेंट पैटर्न फाइंडर की सुविधा उपलब्ध करवाता है। पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश, शेयर्स पर लोन आदि प्रकार की सुविधाएं यह ब्रोकर अपने क्लाइंट्स को उपलब्ध करवाता है।

ShareKhan सभी प्रकार के निवेशकों के लिए एक अच्छा ब्रोकर है तथा इसका खुद का ट्रेडिंग एप्प Trade Tiger भी है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 600113

शिकायत परसेंटेज - 0.03

3. IIFL या Indian Infoline:

भारत के सबसे अच्छे Full-Service Broker की लिस्ट में IIFL Securities Ltd (IIFL) का नाम भी शामिल है। जो निवेशक इन्वेस्टमेंट करने के साथ-साथ निवेश सम्बन्धी सलाह भी चाहते है उनके लिए यह एक अच्छा ब्रोकर है। IIFL टीम द्वारा आपको बिल्कुल सुदृढ़ कस्टमर सहायता भी प्रदान की जाएगी।

लेकिन यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस ब्रोकर में ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग करने पर आपको पर्सेंटेज के आधार पर ब्रोकरेज का भुगतान करना पड़ेगा। इसमें आप 3 विभिन्न ब्रोकरेज प्लान में से किसी भी एक का चयन कर सकते है - Variable Brokerage, Value-added Brokerage तथा flat brokerage

IIFL का मोबाइल ट्रेडिंग एप्प भारत के सबसे अच्छे ट्रेडिंग एप्प्स में से एक है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 252498

शिकायत पर्सेंटेज - 0.04

4. ICICI Direct:

ICICI Direct भी भारत के बेस्ट ब्रोकर्स में से एक है जो ICICI Bank का ऑनलाइन ब्रोकिंग ब्रांड है। ICICI Bank द्वारा स्टॉकब्रोकिंग की सुविधाओं के साथ साथ विभिन्न प्रकार की बैंकिंग की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

ICICI Direct की सहायता से आप इन्शुरन्स, लोन्स ( होम, ऑटो), eLocker, निवेश सलाह, IPO आदि की सुविधा प्राप्त कर सकते है।

ICICI Direct द्वारा अपने क्लाइंट्स को 3 प्रकार के ब्रोकरेज प्लान्स की सुविधा प्रदान की जाती है -

  1. iSecure Plan
  2. ICICI Direct Plan
  3. Prepaid Brokerage Plan

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 1195055

शिकायत पर्सेंटेज - 0.02

5. Motilal Oswal:

मोतीलाल ओसवाल के साथ अगर आप डीमैट अकाउंट खुलवाते हो तो आपको यहां पर सबसे अच्छी निवेश सलाह उपलब्ध करवाई जाएगी।उनके पास 21 इंडस्ट्रीज के 230 स्टॉक्स तथा शेयर मार्केट, इकॉनमी आदि से सम्बंधित 30,000 रिपोर्ट्स का संग्रह है।

मोतीलाल ओसवाल ब्रोकर के माध्यम से आप Gold ETFs, Fixed Income Instruments, Mutual Funds तथा Portfolio Management (PMS) की सुविधाएं प्राप्त कर सकते है।

इस ब्रोकर में भी आपको 3 प्रकार के प्लान्स प्रदान किये जाते है - Value Pack, Margin Scheme तथा AMC 999 Plan

मोतीलाल ओसवाल का अपना ट्रेडिंग एप्प भी है जिसे Motilal Oswal Mobile Trading App के नाम से जाना जाता है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 448808

शिकायत पर्सेंटेज - 0.05

6. HDFC Securities:

HDFC Securities एक Full-Service Broker है जो HDFC Bank की ही एक सर्विस है। इसमें आपको रिसर्च एडवाइजरी, लोन प्रोडक्ट्स (ऑटो, होम, पर्सनल तथा एजुकेशन), गोल्ड, ETF, बॉन्ड्स, NPS Investment आदि की सुविधा मिलती है। HDFC Securities के माध्यम से आप अमेरिकी स्टॉक्स में भी निवेश कर सकते है।

जब हम ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स की बात करते है तो HDFC Securities की गिनती देश के टॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स में होती है। इसके ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स में HDFC Securities App तथा HDFC Pro Terminal शामिल है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 801201

शिकायत पर्सेंटेज - 0.01

7. SBICap Securities:

जैसा कि इसके नाम से प्रतीत होता है, SBICap Securities भारत के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक SBI बैंक द्वारा ही सपोर्टेड है जिसमे आपको 3-in-1 account की सुविधा मिलती है।

इस ब्रोकर में आपको रिसर्च एडवाइजरी, ट्रेड कॉल्स, Securities पर लोन, होम लोन्स, ऑटो लोन्स तथा NCDs, Mutual Funds, तथा IPOs में निवेश करने की सुविधा मिलती है।

SBICap के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स में SBISMART ट्रेडिंग एप्प, SBISMART Xpress तथा SBISMART वेब ट्रेडिंग पोर्टल को शामिल किया जा सकता है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 285983

शिकायत पर्सेंटेज - 0.03

8. Ventura Securities:

Ventura Securities ने सन 1994 से ट्रेडिंग तथा इन्वेस्टिंग की सुविधा प्रदान करनी शुरू की थी जिसमें आपको स्टॉक एडवाइजरी, हैंड होल्डिंग्स तथा ट्रेडिंग टिप्स की सुविधा भी मिलती है।

इसके माध्यम से आप IPOs, Fixed income Securities, NPS, Mutual Funds तथा Depository Services में निवेश कर सकते हो।

अगर इसके तकनीकी प्लेटफॉर्म्स की बात की जाए तो उनमें Ventura Pointer, Ventura Wealth तथा Ventura Commodities मोबाइल एप्प्स शामिल है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 84835

शिकायत पर्सेंटेज - 0.03

9. Religare Broking:

Religare Broking एक फुल सर्विस ब्रोकर है जो लगभग 10 लाख क्लाइंट्स को अपनी सेवाएं दे रहा है। यह ब्रोकर Religare Group का ही एक एसोसिएट है जो रिसर्च एडवाइजरी, NPS तथा म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है।

पिछले कुछ सालों में इस ब्रोकर ने काफी सुर्खियां बटोरी है तथा अब निवेशक अन्य ब्रोकर्स के साथ साथ इस ब्रोकर को भी भारत के प्रमुख ब्रोकर्स की तरह महत्व देने लगे है।

इस ब्रोकर के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स में Religare DIET ODIN, Religare Web Portal तथा Religare Dynami शामिल है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 120142

शिकायत पर्सेंटेज - 0.03

10. Axis Direct:

Axis Direct का नाम भी भारत के प्रमुख Full-Service Broker में लिया जाता है जो भारत के सफलतम ब्रोकर्स में से एक है।

Axis Direct एक्सिस बैंक का ही ऑनलाइन ट्रेडिंग तथा इन्वेस्टमेंट ग्रुप है। इस ब्रोकर में आपको Portfolio Tracker, म्यूच्यूअल फंड्स एडवाइजरी, स्टॉक एडवाइजरी, जनरल इंस्युरेन्स, टैक्स प्लानिंग, ETF तथा IPOs में निवेश करने की सुविधा मिलती है।

इस ब्रोकर का ट्रेडिंग प्लेटफार्म भी काफी User-Friendly है जिसमे Axis Direct trade, Axis Web Trading प्लेटफार्म तथा Axis मोबाइल ट्रेडिंग एप्प को शामिल किया जा सकता है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 361293

शिकायत पर्सेंटेज - 0.01

11. Edelweiss:

भारत के सबसे अच्छे फुल सर्विस ब्रोकर्स में Edelweiss का नाम भी शामिल है। इस ब्रोकर की सहायता से वर्तमान में 14 लाख से ज्यादा क्लाइंट्स ट्रेडिंग तथा इन्वेस्टमेंट कर रहे है तथा यह ब्रोकर 2 दशकों से भी ज्यादा समय से अपनी सुविधायें दे रहा है।

अगर आपको पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट के लिए एक अच्छे मार्गदर्शन की जरूरत है तो आपको इस ब्रोकर का सहारा जरूर लेना चाहिए क्योंकि इस ब्रोकर में आपको Guided Portfolios, small case तथा portfolio organizer services प्रदान की जाती है।

इसके अलावा आप इसके माध्यम से म्यूच्यूअल फंड्स, गोल्ड, ETFs तथा इन्शुरन्स प्रोडक्ट्स में निवेश कर सकते हो।

अगर हम इस ब्रोकर के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो उनमे ग्राहकों को बहुत अच्छी सुविधाएं प्रदान की जाती है तथा शायद ही कोई ऐसा क्लाइंट होगा जो उनके प्लेटफॉर्म्स से नाखुश हो। Edelweiss के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स में Terminal X3(TX3) Trading Platform तथा Edelweiss Mobile Trader को शामिल किया जाता है।

एक्टिव क्लाइंट्स की संख्या - 142261

शिकायत पर्सेंटेज - 0.08

                                     

निष्कर्ष 

तो हमने इस आर्टिकल में भारत के सबसे अच्छे Full-Service Broker की चर्चा की तथा हम आशा करते है कि यह जानकारी आपको उचित ब्रोकर का चयन करने में सहायक सिद्ध होगी।

लेकिन फिर भी एक ब्रोकर का चयन करना उतना आसान नहीं है जितना यह प्रतीत होता है। इसलिए आपको किसी भी ब्रोकर का चयन करते समय उसकी सारी सेवाओं, उसमे लगने वाले Charges, उसके टेक्निकल प्लेटफॉर्म्स आदि के बारे में पूरी जानकारी लेकर ही अपना अंतिम निर्णय लेना चाहिए।

धन्यवाद !!

About the Author: Koja Ram | 32 Post(s)

Koja Ram is a 2nd year B Tech student at National Institute of Technology Jalandhar pursuing Chemical Engineering. He has a great ability to explain complicated financial terms in simple hindi language. He has an aim to make India financially literate. 

Liked What You Just Read? Share this Post:

Finology Blog / Hindi / भारत के 11 सर्वोत्तम Full-Service Brokers

Wanna Share your Views on this? Comment here: