Bitcoin क्या है: जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

2 Apr 2021  Read 1103 Views

पिछले कुछ महीनों से बिटकॉइन नाम हर किसी की जुबान पे छाया हुआ है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि साल 2020 एक ओर जहां मातम तथा परेशानियों भरा साल था तो वही दूसरी और बिटकॉइन ने इसी साल अपना All Time High बनाया (लगभग 29 लाख रुपये)।

आज के इस आर्टिकल में हम इसी बिटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे।

तो सबसे पहले आइये यह समझते है कि यह बिटकॉइन क्या है?

Bitcoin क्या है?

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी का ही रूप है जिसका उपयोग सिक्योर ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए किया जाता है। बिटकॉइन सबसे पहली तथा सबसे ज्यादा फेमस Cryptocurrency है। Cryptocurrencies एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है जो क्रिप्टोग्राफ़ी का उपयोग करते हुए सिक्योर ऑनलाइन ट्रांसक्शन को सुनिश्चित करती है। फिजिकल कार्ड जैसे क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की तरह बिटकॉइन की कोई फिजिकल फॉर्म नहीं होती। ये तो मुख्यतः 0 तथा 1 के रूप में सीरीज होती है जिनको विश्वभर में कम्प्यूटर्स पर स्टोर किया जाता है।

बिटकॉइन को लेकर लोगों में विवाद तथा अलग-अलग विचारधाराएं है। इसके बावजूद बड़ी कंपनियां जैसे माइक्रोसॉफ्ट, टवीटर, स्टारबक्स आदि बिटकॉइन को वैधानिक ट्रांसक्शन करेंसी के रूप में स्वीकार कर चुकी है।

बिटकॉइन का प्रोडक्शन -

जैसा कि हमने पहले ही चर्चा की थी कि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसका कोई फिजिकल अस्तित्व नहीं होता। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसका प्रोडक्शन आसान है इसको बनाने में काफी मेहनत तथा ऊर्जा लगती है।

बिटकॉइन को माइनिंग की प्रक्रिया के द्वारा अस्तित्व में लाया जाता है तथा इसमें इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत पड़ती है जिससे प्रोडक्शन की कीमत बढ़ जाती है। जो लोग बिटकॉइन की माइनिंग करते है उनको MIners के नाम से जाना जाता है। माइनिंग की प्रक्रिया में कठिन मैथमेटिकल तथा क्रिप्टोग्राफ़िक प्रोब्लेम्स को सॉल्व करना पड़ता है। इन प्रोब्लेम्स को सोल्वे करने पर Miners को बिटकॉइन के एक ब्लॉक के रूप में रिवॉर्ड दिया जाता है। चूँकि इन समस्याओं को सॉल्व करना आसान नहीं होता इसलिए यह प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है।

माइनिंग की प्रक्रिया में काफी टाइम लगता है तथा इससे भी सिमित संख्या में ही बिटकॉइन बनते है। चूँकि इनकी सप्लाई लिमिटेड होने के कारण ही मांग में वृद्धि होती है तथा इसीलिए मांग लगातार बढ़ रही है।

इसके अलावा बिटकॉइन के लिए मार्केट में बहुत ज्यादा कम्पटीशन है जिसके कारण इसकी कीमत में बढ़ोतरी होती है। हालाँकि अब लोग अन्य प्रकार की Cryptocurrencies (जैसे Ethereum, Stellar Ripple, आदि) की तरफ भी आकर्षित होने लगे है।

क्या आप भारत में बिटकॉइन खरीद सकते है ?

यह सवाल आपके मन में भी चल रहा होगा तो इसका उत्तर है कि आप भारत में बिटकॉइन खरीद सकते हो तथा इसकी प्रोसेस  भी बहुत आसान है। हम अनेक cryptocurrency प्लेटफॉर्म्स में से किसी का भी चुनाव कर सकते है जैसे CoinSecure, Zebpay, UnoCoin, आदि।

इन प्लेटफॉर्म्स पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमें ये डाक्यूमेंट्स सबमिट करने पड़ते है -

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • बैंक अकाउंट

  • ईमेल एड्रेस

  • फ़ोन नंबर

भारत में बिटकॉइन की खरीदारी या बिकवाली अवैधानिक नहीं है लेकिन बिटकॉइन को किसी भी सरकारी अथॉरिटी द्वारा रेगुलेट नहीं किया जाता है लेकिन भविष्य में इससे सम्बंधित जरूर कुछ नियम तथा गाइडलाइन्स आने की आशा है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आप न्यूनतम कितने बिटकॉइन खरीद सकते है?

अगर हम बिटकॉइन की लेटेस्ट कीमत की बात करे तो ये लगभग 41 लख रूपये है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक बिटकॉइन की कीमत में तो आप किसी बड़े महानगर में एक फ्लैट खरीद सकते है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपके पास मिनिमम 41 लाख रुपये होने चाहिए। आप कम पैसों की सहायता से भी बिटकॉइन में निवेश कर सकते हो। आप रूपये 500 निवेश करके भी बिटकॉइन का एक छोटा सा हिस्सा खरीद सकते हो। जैसा कि हमने चर्चा की थी कि बिटकॉइन को रेगुलेट करने के लिए कोई भी सरकारी अथॉरिटी नहीं बनी है तो उसी प्रकार से इनकी न्यूनतम मात्रा खरीदने के बारे में भी किसी प्रकार का कोई नियम नहीं है। आप अपनी इच्छा के अनुसार बिटकॉइन में निवेश कर सकते हो। लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कुल 21 मिलियन बिटकॉइन की ही माइनिंग की जा सकती है तथा जिसमें से 18 मिलियन की माइनिंग की जा चुकी है और केवल 3 मिलियन बिटकॉइन ही बचे है जिनकी माइनिंग की जानी बाकी है।

बिटकॉइन से कमाई कैसे होती है?

जैसा कि हम जानते है कि निवेश का मूल मन्त्र ही पेशेंस है। आप जितना ज्यादा धैर्य रखते है उतना ही अच्छा रिवॉर्ड मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है। जिन लोगों ने कुछ सालों पहले बिटकॉइन खरीदा था तथा आज तक होल्ड करके बैठे है तो उनको बहुत फायदा हुआ है।

अगर आप इससे कम समय में पैसा बनाना साहहते है तो इसमें आप स्टॉक मार्किट की तरह ट्रेडिंग भी कर सकते है। इसके अलावा आप बिटकॉइन अन्य लोगों को उधार देकर इसपे ब्याज भी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा अगर आप इस फील्ड के एक्सपर्ट है तो आप अन्य लोगों को इसके बारे में सिखाकर भी पैसा बना सकते है।

बिटकॉइन के प्रॉफिट को Withdraw करना -

अगर आपको अपने खरीदे हुए बिटकॉइन पर पॉजिटिव रिटर्न मिल रहा है तथा आप इनको Withdraw करना चाहते है तो इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है। आपको अपने नजदीकी क्रिप्टो एक्सचेंज जाना होगा तथा वहां पर आप प्रॉफिट को फिजिकल करेंसी के फॉर्म में प्राप्त कर सकते है।

चूँकि यह सारा सिस्टम Decentralized होता है इसलिए रिटर्न या प्रॉफिट को सीधा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। Decentralization की वजह से प्रक्रिया काफी पारदर्शी हो जाती है तथा इसके अलावा अभी तक इसपे किसी भी प्रकार का सरकारी वैधानिक कानून भी नहीं आया है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं हो जाता कि आप बिटकॉइन को बेच नहीं सकते या फिर इनका उपयोग नहीं कर सकते। आप इनको बिटकॉइन एक्सचेंज पर जाकर बेच सकते हो तथा इनकी मदद से अनेक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर शॉपिंग भी कर सकते हो।

बिटकॉइन निवेश में जोखिम -

इसके बारे में सबसे बड़ा रिस्क तो यही है कि इसकी कीमत में बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा उतार-चढाव आ जाता है। अगर इनसे सम्बंधित किसी प्रकार का हैकिंग या फ्रॉड का केस सामने आ जाए तो भी इनकी कीमत में बहुत ज्यादा गिरावट आने की सम्भावना रहती है। इसके अलावा इनका भौतिक अस्तित्व नहीं होने के कारन ये आपके सिस्टम से चोरी भी हो सकते है। बिटकॉइन में ट्रेडिंग करते समय भी फेक या अवैधानिक बिटकॉइन एक्सचेंज के चक्कर में पड़ने का खतरा रहता है।

निष्कर्ष -

बिटकॉइन की वजह से पूरे विश्व में मुद्राओं को लेकर एक अलग ही मुद्दा छिड़ गया है। हर कोइ बिटकॉइन में निवेश करके रातोरात अमीर बनना चाहता है लेकिन हमें इसमें उपस्थित रिस्क के बारे में भी जानकारी रखनी चाहिए। इनकी कीमत में होने वाले उतार चढाव आपको  भारी घाटा करवा सकते है। इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार ही निवेश करना चाहिए।

हम आशा करते है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बिटकॉइन के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तथा आप जरूर कुछ नया सीखोगे।

धन्यवाद !!

About the Author: Koja Ram | 32 Post(s)

Koja Ram is a 2nd year B Tech student at National Institute of Technology Jalandhar pursuing Chemical Engineering. He has a great ability to explain complicated financial terms in simple hindi language. He has an aim to make India financially literate. 

Liked What You Just Read? Share this Post:

Finology Blog / Hindi / Bitcoin क्या है: जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Wanna Share your Views on this? Comment here: